रांची वनडे में 32 रन से जीता आॅस्ट्रेलिया, भारत सीरीज में 2—1 से आगे

रांची/ ऑस्ट्रेलिया ने रांची में खेले गए पांच मैचों की वनडे सिरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम को 32 रनों से हरा दिया। भारत के सफलतम पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के होम ग्राउंड पर हुए इस मुकाबले में मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट पर 313 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली (123) के वनडे करियर के 41वें शतक के बावजूद महज 281 रन बनाकर ही ढ़ेर हो गई। हालांकि इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सिरीज में ऑस्ट्रेलिया ने वापसी कर ली है, लेकिन शुरूआती दो मैचों में जीत दर्ज करा चुकी भारतीय टीम सिरीज़ में 2-1 की बढ़त बनाए हुए है।

रांची वनडे में टॉस जीत कर भारत ने पहले फील्डिंग करने का फ़ैसला किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ़ से सबसे अधिक रन उस्मान ख़्वाज़ा और ऐरॉन फिंच ने बटोरे। दोनों ने 104 और 93 रन बनाए। उस्मान ख़्वाज़ा को शानदार शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। मोहम्मद शमी की गेंद पर उस्मान ख़्वाज़ा को बुमराह ने लपका, जबकि कुलदीप यादव ने एरॉन फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट किया। ख्वाजा और फिंच के बाद मैक्सवेल ने भी स्पिनरों का सामना करने के लिए अपने फ्रंट फुट का अच्छा इस्तेमाल किया। कुलदीप ने अपने एक ओवर में शॉन मार्श (सात) और पीटर हैंड्सकांब (शून्य) को भी पविलियन भेजा। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही। उसे ओपनर शिखर धवन (1) के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें जे. रिचर्डसन ने मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया। जब आउट हुए तो भारत का स्कोर 11 रन था। स्कोर में 4 रन और जुड़े थे कि रोहित शर्मा (14) पैट कमिंस की गेंद पर LBW आउट हो गए। उन्होंने 14 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। यहां लग रहा था कि गेंद पहले रोहित के बल्ले पर लगी है, लेकिन कंगारू खिलाड़ियों ने डीआरएस लेने का फैसला किया, जिसमें थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। टीम इंडिया संभलती इससे पहले ही नए बल्लेबाज अंबाती रायुडू (2) को पैट कमिंस ने क्लीन बोल्ड कर दिया। भारत की तरफ से सबसे बेहतर बल्लेबाज़ी कप्तान विराट कोहली ने की। उन्होंने 95 गेंदों में 123 रन बनाए जिसमें उन्होंने 16 चौके शामिल थे। कोहली के वनडे करियर का ये 41वां शतक है। अपने घरेलू मैदान में महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला नहीं चल सका। उन्होंने 42 गेंदों में 26 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस, जेम्स रिचर्ड्सन और एडम जंपा ने तीन-तीन विकेट चटकाए।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच को ‘भारतीय सेना’ को समर्पित किया। इसलिए इस मैच में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी अपने ड्रेस कोड के अंतर्गत आने वाले ‘ब्लू कैप’ से इतर कैमफ्लेज कैप लगाकर मैदान में खेलने उतरे। भारतीय सेनाएं ऐसे ही कैप्स का स्तेमाल करती हैं। इसकी जानकारी मैच से ठीक पहले बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट के जरिए दी। बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ‘टीम इंडिया ने इस मैच में पुलवामा आंतकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए और भारत की सशस्त्र सेनाओं के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए कैमफ्लेज कैप पहनने का फैसला किया है। देशवासियों को राष्ट्रीय सुरक्षा कोष में डोनेट करने के प्रति प्रेरित करने के लिए भी यह पहल किया गया है। जिससे शहीदों के बच्चों की पढ़ाई का ध्यान रखा जा सके। जय हिंद!’ टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अपनी मैच फीस भी शहीदों को समर्पित कर दी। अब मौजूदा सिरीज का चौथा मैच 10 मार्च को चंडीगढ़ में और पांचवा मैच 13 मार्च को दिल्ली में होगा।

Follow by Email
Facebook
Google+
http://samacharsansaar.com/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%82%E0%A4%9A%E0%A5%80-%E0%A4%B5%E0%A4%A8%E0%A4%A1%E0%A5%87-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-32-%E0%A4%B0%E0%A4%A8-%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%9C%E0%A5%80%E0%A4%A4%E0%A4%BE-%E0%A4%86">
Twitter

Comments are closed.