राष्ट्रपति कोविंद ने बांटे पद्म पुरस्कार, कादर खान और कुलदीप नैयर को भी मिला मरणोपरांत सम्मान

नई दिल्ली/ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 प्रेरक हस्तियों में से 56 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में यह सम्मान प्रदान किया। जिन लोगों राष्ट्रपति कोविंद द्वारा पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया उनमें मशहूर कलाकार कादर खान और पत्रकार कुलदीप नैयर को मरणोपरांत सम्मानित किया गया। दिवंगत पत्रकार नैयर की पत्नी भारती नायर पद्म भूषण सम्मान ग्रहण किया।

साथ ही मनोरंजन की दुनिया से जुड़े मोहनलाल विश्वनाथन, मनोज बाजपेयी, प्रभु देवा और शंकर महादेवन को भी पद्म पुरस्कार से नवाजा गया। राष्ट्रपति कोविंद ने हुकुम नारायण यादव और सरदार सुखदेव सिंह को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया। साथ ही टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल और ग्रेंडमास्टर हरिका ड्रोनावली को पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छा काम करने वाली शख्सियत को हर साल पद्म पुरस्कार दिए जाते हैं। जैसे- कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, सार्वजनिक मामले, नागरिक सेवा और व्यापार एवं उद्योग। पुरस्कारों के लिए आए नामांकन पद्म पुरस्कार समिति के सामने रखे जाते हैं। प्रधानमंत्री हर साल इस समिति का गठन करते हें। पुरस्कारों का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया जाता है। पद्म पुरस्कारों के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें, मंत्रालय, भारत सरकार के विभाग और सांसद भी सिफारिशें भेज सकते हैं।

इस बार भी पद्म पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर की गई थी और जिन लोगों को यह पुरस्कार नहीं दिया जा सका है उन्हें संभवतया आगामी 16 मार्च को आयोजित होने जा रहे समारोह में यह सम्मान प्रदान किये जाने की उम्मीद है।

Follow by Email
Facebook
Google+
http://samacharsansaar.com/%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%AA%E0%A4%A4%E0%A4%BF-%E0%A4%95%E0%A5%8B%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%82%E0%A4%A6-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%82">
Twitter

Comments are closed.