साइबर हमले से संचार नेटवर्क को बचाने के लिए अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित

वाशिंगटन/ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी संचार नेटवर्क को विदेशी दुश्मनों से बचाने के मकसद से देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। ट्रंप के इस फैसले पर व्हाइट हाउस का कहना है कि राष्ट्रपति के आदेश का मकसद, “अमेरिका की विदेशी दुश्मनों से रक्षा करना है। जो कि सक्रिय तौर पर संचार तकनीक और सूचनाओं के इस्तेमाल से अतिसंवेदनशील बने हुए हैं।”

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने एक बयान में कहा कि यह आदेश सरकार को जोखिम पैदा करने वाले विदेशी आपूर्तिकर्ताओं से अमेरिकी कंपनियों की व्यापारिक लेन-देन को रोकने की ताकत देता है। व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका की सूचना एवं संचार प्रोद्योगिकी और सेवाओं की रक्षा करने के मकसद से यह आदेश जारी किया है। राष्ट्रपति ने साफ किया है कि उनका प्रशासन अमेरिका संचार प्रोद्योगिकी का दुरुपयोग करके देश को नुकसान व क्षति पहुंचने से रोकने और राष्ट्र की सुरक्षा व खुशहाली को बनाए रखने के लिए जो भी जरूरी कदम होगा उसे उठाएगा। बयान में कहा गया है कि यह आदेश अमेरिका में सूचना और प्रोद्योगिकी सेवाओं के लिए खतरे को देखते हुए देश में राष्ट्रीय आपात काल घोषित करता है। साथ ही वाणिज्य मंत्री को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले लेन-देन को प्रतिबंधित करने का अधिकार देता है।

ट्रंप के इस आदेश के तहत अमेरिका की कंपनियों को विदेशी टेलीकॉम सेवाओं का इस्तेमाल करने से प्रतिबंधित किया गया है। इस आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा को विदेशी टेलीकॉम सेवाओं से खतरा है। हालांकि अपने आदेश में ट्रंप ने किसी कंपनी का नाम नहीं लिया है। लेकिन रिपोर्टों पर यकीन करें तो ट्रंप का नया आदेश चीन की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी हुवावे के लिए जारी किया गया है। अमेरिका का मानना है कि चीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनी हुवावे के उपकरणों के जरिए निगरानी कर सकता है। हालांकि, दुनिया की इस तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने आशंकाओं को बार-बार खारिज किया है। सनद रहे कि ट्रंप ने पिछले साल भी एक विधेयक पारित किया था जिसमें हुवावे और चीन की कई अन्य संचार कंपनियों के उत्पादों के उपयोग को देश में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Follow by Email
Facebook
Google+
http://samacharsansaar.com/%E0%A4%B8%E0%A4%BE%E0%A4%87%E0%A4%AC%E0%A4%B0-%E0%A4%B9%E0%A4%AE%E0%A4%B2%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A4%82%E0%A4%9A%E0%A4%BE%E0%A4%B0-%E0%A4%A8%E0%A5%87%E0%A4%9F%E0%A4%B5%E0%A4%B0">
Twitter

Comments are closed.