सूरत मेट्रो हादसे में प्रभावित बंगले का आर्किटेक्ट प्लान मंगवाया

सूरत: शहर के नाना वराछा में यमुनानगर सोसायटी के एक बंगले पर मेट्रो की बड़ी क्रेन और लॉन्चर मशीन गिरने से भारी नुकसान हुआ है। मेट्रो अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि इस बंगले से क्रेन हटाने के लिए मकान मालिक की अनुमति ली जाएगी। बंगले के मालिक ने मेट्रो के सामने शर्त रखी कि मेरा घर खरीद लो या फिर इसकी पूरी मरम्मत कराओ। इसलिए प्रभावित बंगले का आर्किटेक्ट प्लान मेट्रो ने मंगाया है।
मकान के मालिक ने मेट्रो टीम के सामने यह शर्त भी रखी है कि वे आश्वासन दे कि वे उनका मकान खरीदेंगे या फिर मकान की पूरी मरम्मत कराएंगे। जिस पर अभी तक सूरत मेट्रो की टीम ने कोई निर्णय नहीं लिया है और जांच कमेटी की जांच अभी भी जारी है, सर्वे भी किया जा रहा है। इसके बाद सूरत मेट्रो की टीम दोबारा प्रभावित बंगले की साइट पर पहुंची और घर के मालिक महेश देसाई से बंगले का पूरा आर्किटेक्ट प्लान मांगा।
गौँरतलब है कि नाना वराछा इलाके में एक दुर्घटना घटी। गुडर लॉन्चर बॉक्स को फिट करते समय दो क्रेनों द्वारा उसे बांधा गया था। इसी बीच एक क्रेन का हाइड्रोलिक दबाव कम हो गया और सारा भार दूसरी क्रेन पर आ गया। जिससे वह क्रेन लॉन्चर बॉक्स के साथ् टूट गया। यमुनानगर के बंगला नंबर 13 पर क्रेन गिरा था।

– रिपोर्ट का भी इंतजार

क्रेन गिरने के कारणों का पता लगाने के लिए ठेकेदार कंपनी रंजीत बिल्डकॉन को नोटिस जारी किया गया है। हालाँकि, अभी तक कोई जबाव नहीं आया है। बंगले से क्रेन हटाने के लिए दो और क्रेन की जरूरत पड़ी, इसलिए उन्हें बुलाया गया है। हालाँकि, इस क्रेन को तब तक नहीं हटाया जा सकता जब तक बंगले के मालिक की अनुमति न हो। साथ ही रिपोर्ट का भी इंतजार किया जा रहा है। रिपोर्ट के बाद ही अगली कार्रवाई तय की जाएगी।

Architect's planMetro accidentNana VarachhasuratYamuna Nagar Society