इथोपिया : निवेश सुअवसरों की भूमि

बहुत से लोग इथोपिया को लैंड ऑफ ओरिजिन्स के रूप में जानते हैं , अब उसे देश के हर कोने में निवेश सुअवसर का खिताब प्राप्त हुआ है. पिछले दशक में देश ने उल्लेखनीय और तीव्र आर्थिक विकास हासिल किया है. महाद्वीप की दूसरी सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश हाल के वर्षों में बड़े पैमाने पर विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) आकर्षित कर रहा है.

गहन आर्थिक व्यूहनीति और नीतियों की पृष्ठभूमि में सरकार कारोबारी वातावरण का निर्माण करने के लिए प्रयास कर रही है, जो विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चरों के विकास के मार्फत निवेश के लिए मददगार हैं.

यद्यपि देश पूर्वी अफ्रीका में अभी तक अछूते निवेश अवसर प्रदान करने की स्थिति में है और वह विभिन्न वैल्यू और संपत्तियों के साथ बढा है. सरकार ने स्पेशल इकोनामिक जोंस (एसईजेड) जो निवेश के लिए सहायक माइक्रोक्लाइमेट के रूप में सेवा प्रदान करता है और वह सक्षम और प्रभावशाली सेवाओं से युक्त है, हेल्थ केयर सेंटर, कमर्शियल बिल्डिंग, उचित वेस्ट ट्रीटमेंट सुविधाओं, पुलिस स्टेशनों, फायर ब्रिगेड, 24/7 सुरक्षा सेवा जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किए हैं.

“देश में निर्मित आर्थिक सुधार” एजेंडा, जो तीव्र विकास को सपोर्ट करने के साथ प्राइवेट क्षेत्र को आर्थिक विकास के केंद्र में रख कर देश ने पांच निवेश क्षेत्र जैसे कृषि, मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग, पर्यटन और आईसीटी का निजीकरण किया है.

इथोपिया ने ऊर्जा, ट्रांसपोर्ट एवं लॉजिस्टिक,फाइनेंशियल सेवा, हेल्थ और हाउसिंग डेवलपमेंट सहित निवेश के लिए भारतीय क्षेत्रों की पहचान भी की है.

कस्टम्स, ड्यूटीज और आयकर छूट सहित तैयार वित्तीय और गैर वित्तीय प्रोत्साहन,फंडों का गारंटीड स्वदेशगमन, बांडेड निर्यात सुविधाएं और सक्रिय और प्रशिक्षित श्रम की उपलब्धता जो कुल जनसंख्या के 60% का प्रतिनिधित्व करते है,भव्य निवेश अवसर ऑफर करते हैं.

बाजार पहुंच एक अन्य सुअवसर है, जो इथोपिया सफल निवेश के लिए ऑफर करता है. देश के पास 120 मिलियन से अधिक की कुल जनसंख्या के साथ विशाल घरेलू बाजार है. इसका व्यूहात्मक स्थल अफ्रीकन देशों, मध्य पूर्व, एशिया, यूरोप के निकट है जिससे इन क्षेत्रों के बाजारों के विशाल रेंज को जोड़ने में मदद मिलती है. इसकी 1.4 बिलियन से अधिक लोगों तक बाजार पहुंच है.इथोपिया अफ्रीकन कॉन्टिनेंटल फ्री ट्रेड एरिया (एएफसीएफटीए) का एक सदस्य है और यह 400 मिलियन लोगों तक क्षेत्रीय बाजार पहुंच के साथ ईस्टर्न एंड सदर्न अफ्रीका    (सीओएमईएसए) का कामन मार्केट है.

इसके अतिरिक्त इथोपिया के पर्याप्त रूप से सभी निर्यात गुड्स  को कवर करते हुए इसकी ईबाए स्कीम के मार्फत ईयू के बाजारों तक ड्यूटी फ्री,कोटा फ्री पहुंच है और जापान, कनाडा, चीन, तुर्की, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड तक पहुंच है. भारत तक भी इसकी प्रिफरेंसरियल पहुंच है. इसके अलावा सक्षम लॉजिस्टिकल हब  जैसे लीजेंडरी इथोपियन एयरलाइंस के मार्फत एयर ट्रांसपोर्ट, क्लीन पावर्ड रेलवे, उपयुक्त ड्राई पोर्टस, अच्छी तरह कनेक्टेड एक्सप्रेस रोड और हाईवे निवेशकों को त्वरित परिवहन सेवाएं प्रदान करते हैं.