आरटीओ के धक्के खाने से मुक्ति : वाहनों का पंजीकरण से लेकर नंबर का आवंटन भी अब शोरूम से

पंजीकरण फीस और टैक्स की राशि जमा करते ही मिल जाएगा नंबर

सूरत। नया वाहन खरीदने के बाद वाहन का पंजीकरण नंबर पाने के लिए अब तक वाहन चालकों को आरटीओ कार्यालय तक दौड़ लगानी पड़ती थी, लेकिन अब इस झंझट से वाहन चालकों को मुक्ति मिल जाएगी। क्योंकि सरकार ने अब वाहनों के पंजीकरण से लेकर नंबरों का आवंटन वाहन डीलरों को सौंपने जा रही है। यानी शोरूम से वाहन खरीदने के बाद पंजीकरण फीस और टैक्स की राशि जमा करते ही शोरूम से ही पंजीकरण नंबर मिल जाएगा।

आरटीओ प्रशासन के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक नया वाहन खरीदने के बाद शोरूम से वाहन के कागज आरटीओ को भेजे जाते थे। इन कागजों के आधार पर आरटीओ पंजीकरण के लिए वाहन को लेकर आरटीओ पहुंचना होता था। उसके बाद आरटीओ की ओर से वाहन का नंबर आवंटित किया जाता था। इसके बाद हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनाकर शोरूम पर भेजी जाती थी और शोरूम से सूचना मिलने पर वाहन मालिक को नंबर प्लेट लगाने के लिए शोरूम पहुंचना होता था, लेकिन अब मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया गया है और वाहनों के पंजीकरण से लेकर नंबर आवंटन की जिम्मेदारी भी शोरूम संचालकों को सौंपी जा रही है। यानी वाहन खरीदने के साथ ही वाहन चालक यदि उसी समय पंजीकरण फीस और टैक्स की राशि चुका देता है तो उसी समय शोरूम से ही वाहन का नंबर भी मिल जाएगा और नंबर प्लेट भी वाहन में फीट कर दी जाएगी। उसके बाद पंजीकरण फीस और टैक्स की स्लीप शोरूम की ओर से आरटीओ को भेजी जाएगी।

– मनपसंद नंबर भी शोरूम से ही मिल जाएगा

वाहन मालिक यदि मनपसंद नंबर चाहता हो तो उसके लिए भी उसे अलग से कोई प्रक्रिया नहीं करनी होगी। शोरूम पर ही कंप्यूटर पर नंबरों की सूची देख सकेगा और अपनी पसंद का नंबर ले सकेगा।