लुबी ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज ने गुजरात के शिनावाड़ा में 4 मेगावाट के नए प्लांट के साथ सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रवेश किया

“ग्रीन एनर्जी को अपनाना केवल एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक नैतिक जिम्मेदारी है। सौर ऊर्जा का उपयोग करके, हम अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं” : श्री रोनक पोरेचा

देश में वाटर पंपों और मोटर्स की अग्रणी उत्पादक कंपनी, लुबी पंप्स ने सस्टेनेबिलिटी(स्थिरता) के क्षेत्र में अपने नवीनतम प्रयास का गर्व से अनावरण किया है। कंपनी ने मोडासा के शिनावाडा में स्थित अत्याधुनिक सोलर पावर प्लांट(सौर ऊर्जा संयंत्र) का उद्घाटन किया है। कुल 35 एकड़ भूमि में से 8 एकड़ भूमि पर फैली यह अत्याधुनिक सुविधा, नवीकरणीय ऊर्जा के प्रति लुबी ग्रुप की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह प्रोजेक्ट, आधिकारिक तौर पर 15 अगस्त, 2023 को शुरू हुआ था, जो सूर्य की शक्ति का उपयोग करने के लिए इस ग्रूप के समर्पण दर्शाता है। 4 मेगावाट (MW) की प्रभावशाली क्षमता और आगे विस्तार की संभावना के साथ, इस प्लांट में 7270 मोनो-PERC द्विमुखी सौर मॉड्यूल लगे हैं, जिनकी कार्यक्षमता 21% है। लुबी सोलर द्वारा अहमदाबाद सुविधा-संयंत्र में निर्मित ये मॉड्यूल उत्कृष्टता और स्थिरता के प्रति ग्रूप की प्रतिबद्धता दर्शाते हैं।

प्रतिदिन 22,000 यूनिट और प्रति वर्ष लगभग 70 लाख यूनिट बिजली उत्पादन की क्षमता के साथ, यह सौर ऊर्जा संयंत्र, कार्बन तटस्थता की दिशा में लुबी ग्रुप की यात्रा में एक महत्वपूर्ण सीमाचिह्नरुप हैं। UGVCL के माध्यम से ग्रिड तक बिजली की निर्बाध आपूर्ति से स्वच्छ ऊर्जा तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित होती है, जो पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में लुबी के प्रथम कदम के साथ पूरी तरह से संरेखित है।

सौर ऊर्जा में यह प्रारंभिक निवेश मुख्य रूप से कैप्टिव उपयोग, विशेष रूप से फाउंड्री संचालन के लिए है। हालांकि, लुबी ग्रुप आने वाले वर्षों में उसी स्थान पर क्षमता को दोगुना करने के लिए और अधिक निवेश करने का वचता देता है, जिससे लुबी विनिर्माण संयंत्रों की अतिरिक्त ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। ग्रूप की ग्रीन एनर्जी(हरित ऊर्जा) के प्रति प्रतिबद्धता तब तक जारी रहेगी जब तक कि उनके विनिर्माण संयंत्रों में बिजली की खपत नवीकरणीय स्रोतों से पूरी नहीं हो जाती। यह वास्तव में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और ग्रीन फ्यूचर (हरित भविष्य) को अपनाने की दिशा में एक साहसिक कदम का संकेत देता है।

लुबी इंडस्ट्रीज LLP के निदेशक श्री रोनक पोरेचा ने एक ऐसे भविष्य की कल्पना की है, जहां सस्टेनेबिलिटी व्यवसायिक प्रथाओं को संचालित करती है। उन्होंने कहा कि, “ग्रीन एनर्जी को अपनाना केवल एक विकल्प नहीं है, बल्कि एक नैतिक जिम्मेदारी है। सौर ऊर्जा का उपयोग करके, हम अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। हमारा विज़न एक पारिस्थितिक रूप से संतुलित भविष्य का पर्याय है, जहां स्थिरता निरंतर नवीनता को बढ़ावा देती है। हमारे पंप और मोटर, बेहतर ऊर्जा दक्षता के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को एकीकृत करते हुए, हरियाली से भरे आने वाले कल के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इसके अलावा, स्वच्छ ऊर्जा सिंचाई के लिए सोलर वाटर पंप और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर विनिर्माण में हमारा विस्तार पर्यावरण के अनुकूल भविष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है।”

दुनियाभर में 5 जून के दिन विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। लुबी पम्प्स वर्तमान समय की पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए प्रतिबद्धता का प्रतीक है। सोलर पावर प्लांट जैसी पहलों के माध्यम से, लुबी इंडस्ट्रीज सस्टेनेबिलिटी और ईकोलाजीकल समृद्धि के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है। हम संरक्षण की भावना को अपनाते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण संरक्षण की विरासत सुनिश्चित करते हुए ग्रीन फ्यूचर की दिशा में कठोर परिश्रम करते हैं।