सूरत में पेरीफेरल वेस्क्युलर रोग के उपचार पर ‘मास्टर्स मीट मास्टर्स’ का आयोजन

विशेषज्ञ डॉक्टरों ने बीमारी और इसके उपचार के संबंध में महत्वपूर्ण चर्चा और सुझावों का आदान- प्रदान किया

सूरत. कॉन्सेप्ट मेडिकल इंक. द्वारा पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज पर एक शैक्षणिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संकाय और प्रसिद्ध भारतीय डॉक्टर पेरिफेरल वैस्कुलर रोग के उपचार के लिए विचारों, युक्तियों और युक्तियों और नवाचारों का आदान- प्रदान करने के लिए एक मंच पर आए। ‘मास्टर्स मीट मास्टर्स’ शीर्षक से आयोजित इस कार्यक्रम में मास्टर्स द्वारा ज्ञान और अनुभव का एक सहयोगात्मक आदान- प्रदान किया गया कि अब पेरीफेरल वेस्क्युलर के लिए कौन से नए उपचार उपलब्ध हैं, जो बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं और रोगी को राहत प्रदान कर सकते हैं। इस अवसर पर मास्टर के रूप में न्यू यॉर्क डाॅ. साहिल पारिख, बोस्टन से डॉ. एरिक सेकेम्स्की, यूएसए से डॉ. ब्रायन डी. रूबर्टिस, सिंगापोर से डॉ. एडवर्ड चोक और ऑस्ट्रेलिया से डॉ. रोमन वर्को तथा भारत से डॉ. समीर दानी, डॉ. गिरीश रेड्डी, डॉ. तपिश साहू, डॉ.गिरीश वारावदेकर, डॉ. साई कांत दीपलम, डॉ. जेनी गांधी, डॉ.परेश पटेल और डॉ.नरेंद्रनाध मेधा उपस्थित थे।

इस संबंध में डॉ. साहिल पारिख ने कहा कि आम तौर पर पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज के बारे में लोगों में जागरूकता बहुत कम है। जब भी लोगों के पैरों या बांहों में दर्द होता है तो लोग आमतौर पर दर्द निवारक क्रीम या कोई अन्य ट्यूब लगा लेते हैं या दर्द निवारक गोली ले लेते हैं। लेकिन इस रोग की गंभीरता का पता तब चलता है जब रोग फैलता है और स्टेज बढ़ने पर रक्त संचार पूरी तरह से बंद हो जाता है। अगर मरीज को मधुमेह है तो यह गैंग्रीन का रूप ले लेता है। जिससे पैर काटने की नौबत आ जाती है। जब संक्रमण फैलता है तो मरीज डॉक्टर के पास आता है, लेकिन यह ऐसी स्थिति होती है कि यहां से मरीज के ठीक होने की संभावना लगभग नगण्य हो जाती है। वर्तमान में इस बीमारी के लिए उपयोग की जाने वाली उपचार विधि स्टैंड, POBA (प्लेन बैलून एंजियोप्लास्टी) 441 पैक्लिटैक्सेल दवा लेपित बैलून है, जो पैक्लिटैक्सेल के लिए उपयुक्त नहीं है, सुरक्षित नहीं है। सामान्य बैलून या पोबा किया जाता है, लेकिन इस तरह का उपचार कोई स्थायी समाधान नहीं है। मरीज को इलाज के लिए दोबारा आना पड़ता है। लेकिन अब एक नया विकल्प आया है और वो है सिरोलिमस कोटेड बैलून। ये बैलून संक्रमण को रोकता है यानी बढ़ने नहीं देता। यह मानव शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। इस तरह के बैलून का इस्तेमाल बढ़ रहा है और मरीजों में इसका फायदा भी देखा जा रहा है.

डॉ. समीर दानी ने बताया कि यह बीमारी रक्त वाहिका में रुकावट के कारण होती है और यह रुकावट कोलेस्ट्रॉल के कारण होती है। मैजिकटच पीटीए, जो एक सिरोलिमस लेपित बैलून है, एक अभिनव उपचार है। जब घुटने के निचले हिस्से में रुकावट हो तो खड़ा होना संभव नहीं होता और वहां इस तरह का बैलून सबसे अच्छा विकल्प है। यह अवधारणा एक नया चिकित्सा आविष्कार है।

कार्यक्रम के दौरान डाॅ. कॉन्सेप्ट मेडिकल के एमडी मनीष दोशी ने कहा कि कॉन्सेप्ट मेडिकल सर्वोत्तम सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, यह एसएफए, बीटीके में यूएसएफडीए आईडीई अनुमोदन के साथ भारत का दुनिया का पहला समाधान है
सिरोलिमस कोटेड बैलून है।

इवेंट की प्रमुख बातें:-

दुनिया भर से अद्वितीय रोगी मामलों को उजागर करें, पेरीफेरल वेस्क्यूलर डिजीज और उपचार के तौर- तरीकों का व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करें।

विशेषज्ञ चर्चाएँ: प्रसिद्ध विशेषज्ञों के साथ गहन चर्चा, पेरीफेरल वेस्कुलर डिजीज के क्षेत्र में युक्तियाँ और युक्तियाँ साझा करना।

पेरीफेरल वेस्कुलर डिजीज उपचार में इनोवेशन :

आशाजनक उन्नत उपचार विकल्पों का अन्वेषण करें।

रोगी देखभाल के परिदृश्य को नया आकार दें।

ग्लोबल स्टैंड :

वैश्विक स्तर पर चिकित्सा समुदाय और रोगियों के लिए उपलब्ध वर्तमान उपचार विकल्पों को समझें, जहां उद्योग खड़ा है और वैश्विक बाजार में अवधारणा डॉक्टरी क्लीनिकल ट्रायल ​​​​शुरू करने के लिए यूएस एफडीए से दो आईडीई अनुमोदन के साथ पहली भारतीय कंपनी बन गई।

संयुक्त राज्य अमेरिका में क्लीनिकल ट्रायल का महत्व:

इस बारे में गहन ज्ञान प्राप्त करें कि कैसे क्लीनिकल ट्रायल पेरीफेरल वेस्क्यूलर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और कैसे वे रोगियों तक पहुंचने वाले सर्वोत्तम उपचार विकल्पों पर निर्णायक कारक हो सकते हैं। पेरीफेरल वेक्सुलर डिजीज के प्रमुख खंड और रोमांचक आगामी परीक्षणों से निपटने के लिए कंपनियां क्या कर रही हैं और क्लीनिकल ट्रायल में मे निवेश कर रही हैं, इस पर एक नज़र डालें, जो पेरीफेरल क्षेत्र में डिवाइस उद्योग को नया आकार दे सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय और अग्रणी भारतीय संकाय पेरीफेरल वेस्क्यूलर डिजीज उपचार और नवाचारों पर चर्चा करने के लिए सहयोग करते हैं और हमारे साथ जुड़ते हैं। इस अनूठी पहल का उद्देश्य एक कॉलेजियम वातावरण को बढ़ावा देना है, जो अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और स्वदेशी अंतर्दृष्टि के बीच अंतर को पाटता है।