यूसीसी के समर्थन में आए श्री बजरंग सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष

यूसीसी देश की प्रगति का बड़ा मार्ग बनेगा : हितेश विश्वकर्मा

सूरत: देश में समान नागरिक संहिता ( यूसीसी) लागू करने की अटकलें तेज हो गई है। जब से इस पर प्रधानमंत्री ने खुलकर बात कही उसके बाद कई लोग इस कानून के पक्षधर नजर आ रहे हैं। इस बीच हिंदू संगठन श्री बजरंग सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष हितेश विश्वकर्मा ने भी यूसीसी को अपना समर्थन घोषित किया। उन्होंने इस कानून को संपारादायिकता से ऊपर उठकर देश के प्रगति के लिए जरूर बताया।

फिलहाल देश में धर्म – सम्प्रदाय के अनुसार अलग अलग कानून अमल में है, लेकिन अब देश में समान नागरिक संहिता लागू करने पर जोर दिया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख एजेंडा में से यूसीसी भी एक प्रमुख एजेंडा रहा है। लॉ कमीशन की ओर से जब इस संदर्भ में लोगों से राय मंगवाने का कार्य शुरू किया गया, तभी से वर्ष 2024 से पहले देश में यूसीसी लागू होने की अकटकले शुरू हो गई थी।

इसको बल तब मिला जब भोपाल में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में यूसीसी का जिक्र करते हुए एक देश में दो कानून कैसे चल सकते हैं यह कहा। इसके बाद से अब यूसीसी पर देश में दो पक्ष हो गए हैं। एक यूसीसी लागू करने का विरोध कर रहा है तो दूसरा पक्ष इसे समय की जरूरत बता रहा है।

श्री बजरंग सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष हितेश विश्वकर्मा भी यूसीसी लागू करने के पक्ष में हैं। उन्होंने इस कानून पर अपने विचार रखते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात सही है कि जब एक घर में दो कानून नहीं चल सकते तो एक देश में दो कानून कैसे चल सकते हैं। जो लोग सांप्रदायिकता पर राजनजीति करना चाहते हैं, वे इसका विरोध कर रहे हैं, जब की समान नागरिक संहिता से कई तरह की बाधाए दूर होगी और देश और भी तेजी से प्रगति के मार्ग पर दौड़ेगा।