गणेश विसर्जन के लिए शहर पुलिस छावनी में होगा तब्दील, 16 हजार पुलिस कर्मी सुरक्षा में रहेंगे तैनात

सूरत. अनंत चतुर्दशी के दिन मंगलवार को शहर के विभिन्न इलाकों से निकलने वाली गणपति बप्पा की विसर्जन यात्राओं के दौरान शहर में शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। मनपा द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाबों व समुद्र तटों पर श्रीजी की छोटी-बड़ी 90 हजार से अधिक प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। इस दौरान शांति, सुरक्षा व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों समेत 16 हजार सुरक्षा जवानों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया जाएगा।

अडाजण स्थित परफॉर्मिंग आर्ट सेन्टर में शुक्रवार को आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान शहर पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत ने सुरक्षा इंतजामों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी तरह के एहतियाती कदम उठाए गए हैं। पांच फुट से अधिक ऊंची प्रतिमाओं का समुद्र तट पर बनाए गए तीन घाटों पर विसर्जन किया जाएगा। वहीं, पांच फुट से छोटी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में मनपा द्वारा 21 कृत्रिम तालाब बनाए गए हैं उनमें विसर्जन होगा। गणेश मंडलों के परमिट के हिसाब के विसर्जन यात्रा के रूट भी निर्धारित किए गए हैं। ईद पर निकलने वाले जुलूस व गणपति विसर्जन के लिए विभिन्न इलाकों में पुलिस द्वारा मोहल्ला मीटिंग, शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठकें की गई है। संवेदनशील इलाकों में विशेष गश्त के साथ छतों की तलाशी ली गई है। जीईबी, टोरंट समेत विद्युत कंपनियों के साथ संकलन कर यात्रा मार्गों की बाधाओं को दूर किया गया है।

ऐसे रखेगी पुलिस गड़बड़ी फैलाने वालों पर नजर : ईद के जुलूस व उसके बाद गणपति विसर्जन के दौरान गड़बडी़ फैलाने वाले समाजकंटकों पर नजर रखने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यात्रा मार्गों की ऊंची इमारतों पर 320 पॉइंट बनाए गए हैं। इसके अलावा 400 डीप पॉइंट भी तय किए गए हैं।

आपात स्थिति के लिए 7 क्यूआरटी टीमें, क्राइम ब्रांच की 10 टीमें, एसओजी की 4 टीमें बनाई गई है। 7 व्रज वाहनों, एक वरूण वाहन, 7 ड्रोन कैमरे, 125 वीडियोग्राफी कैमरों की व्यवस्था की गई है। 900 पुलिसकर्मियों को बॉडी वार्न कैमरों से लैस किया गया है।

Anant ChaturdashiGanesh VisarjanPerforming Arts Centresurat