गणपति बप्पा का स्वागत: आस्था, मित्रता और उत्सवों की आनंदमय उत्सव

व्हाइट लोटस इंटरनेशनल स्कूल में, हमने हर्षोल्लास के साथ गणपति बप्पा का स्वागत करते हुए गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया। यह पवित्र दस दिवसीय त्योहार हमारे शिक्षकों, स्टाफ और विद्यार्थियों द्वारा पूरे जोश और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। हमारे नन्हे किंडरगार्टन छात्रों के लिए यह एक विशेष समय होता है जब वे भगवान गणेश को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, यह मानते हुए कि ज्ञान के देवता उनके साथ अपना जन्मदिन मनाने आए हैं और उन्हें अच्छे स्वास्थ्य, ज्ञान और अच्छे संस्कारों का आशीर्वाद देने आए हैं।

उत्सव को हमारे नन्हे चैंपियनों ने जीवन्त किया, जिन्होंने भगवान गणेश के लिए एक पार्टी की योजना बनाई, सुंदर छवियाँ बनाईं और प्रेम और रचनात्मकता के साथ उनकी प्रतिमा को सजाया। हमारे प्राथमिक छात्र भगवान गणेश को एक बालक और मित्र दोनों के रूप में देखते हैं और जब वे उनसे मिलने आते हैं तो अत्यंत आनंदित होते हैं। उनकी उपस्थिति उपहार, मिठाइयाँ और पारंपरिक मिठाइयों और नमकीन व्यंजनों की भरमार लेकर आती है। बच्चे मिलकर गाते हैं,

“ओह माई फ्रेंड गणेशा, तू रहना साथ हमेशा!”
हमारी प्राचार्या, श्रीमती पूर्विका सोलंकी, ने इन दिनों को और भी खास बनाया, विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन किया और प्रातः की आरती का आयोजन किया, जिससे बच्चों के लिए यह अनुभव और भी यादगार बन गया। यह त्योहार उनके लिए एक सच्चा उत्सव है, जिसमें वे दस आनंदमय दिन अपने प्रिय मित्र के साथ बिताते हैं।

हालांकि अपने जादुई मित्र को विदा करना कठिन है, फिर भी वे यह सोचकर विदा लेते हैं कि जैसे वे स्कूल के बाद अपने घर लौटते हैं, वैसे ही गणेशजी को भी अपने स्वर्गीय निवास पर लौटना होता है।

Ganpati BappaMrs. Purvika SolankisuratWhite Lotus International School