ईद-ए-मिलाद और गणेश विसर्जन को लेकर शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 16 हजार जवान तैनात

सूरत: सैयदपुरा इलाके में गणपति पंडाल पर पथराव के चलते भड़की हिंसा के बाद पुलिस सोमवार को होने वाले ईद-ए- मिलादुन्नबी के जुलूस व मंगलवार को होने वाले गणपति विसर्जन को लेकर अधिक चौकसी बरत रही है। इसके लिए शहर के विभिन्न इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

इस बार रिजर्व पुलिस बल व अर्द्धसैनिक बलों की दो अतिरिक्त कंपनियों को शहर में तैनात किया गया है। रविवार दोपहर शहर के मध्य भागल इलाके में पुलिस व सुरक्षा बलों की तैनाती कर सुरक्षा व्यवस्था की रिहर्सल की गई। बाहर से बुलाए गए रैपिड एक्शन फोर्स व रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने स्थानीय पुलिसकर्मियों के साथ विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च किया। पुलिसकर्मियों द्वारा उन्हें विभिन्न इलाकों की भौगोलिक स्थिति की जानकारी दी गई। उन्हें क्षेत्र में मौजूद पुलिस पॉइंट्स, अस्पताल, दमकल केन्द्र समेत अन्य चीजों की जानकारी दी गई, ताकि आपात स्थिति में मदद हासिल करने में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो। पुलिस आयुक्त अनुपमसिंह गहलोत ने मौके तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया और पुलिस अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश किए।
जुलूस व विसर्जन यात्रा के दौरान गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों पर नजर रखने के लिए पुलिस ने 7 ड्रोन कैमरों की व्यवस्था की है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को बड़ी संख्या में बॉडी वार्न कैमरे भी दिए गए है। भागल समेत अन्य इलाकों में फ्लैग मार्च के दौरान इन उपकरणों का भी परीक्षण किया गया। इसके साथ सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर नजर रखने के लिए साइबर पुलिस की एक विशेष टीम भी तैयार की गई है।

ईद-ए-मिलादुन्नबी पर सोमवार को निकलने वाले जुलूस के चलते शहर के अंदरुनी हिस्से के कुछ मार्ग आम वाहनों के लिए बंद रहेंगेे। इनमें दिल्ली गेट से मोती टॉकिज, झांपा बाजार, कासकीवाड़ होते हुए भागल चौराहे तक का मार्ग, रुवाडा टेकरा से टावर, टावर से भागल, लालगेट, कमाल गली, सागर होटल, बड़े खां चकला से ख्वाजा दाना दरगाह का रास्ता, पाखालीवाड से हिजड़ावाड, मोमनावाड, गोपीपुरा, सगरामपुरा का रास्ता, शीतल चौराहे से नेहरू ब्रिज होते हुए चौकबाजार का मार्ग सुबह ग्यारह बजे से जुलूस खत्म होने तक बंद रहेगा।

eid-e-miladGanesh VisarjanProcessionReserve Police ForceSecuritysuratsyedpura